Blog

gym

GYM जाते हैं तो इन 5 फूड को कतई न लगाएं हाथ, शरीर पर पड़ने लगेगा उलटा असर

अगर आप जिम जाकर पसीना बहा रहे हैं तो इसके बाद ये पांच खाद्य पदार्थ बिल्कुल भी न खाएं। वरना आपकी बॉडी पर उलटा असर होने लगेगा।
जिम संचालक सौरभ गुप्ता बताते हैं कि, जिम में एक्सरसाइज करने के दौरान हमें अधिक स्टेमिना की जरूरत होती है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के स्टेमिना पर असर डालते हैं। जिससे हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है और इसका असर उलटा होने लगता है।
सबसे पहले तो जिम जाने से पहले ही मन बना लें कि आपको सॉफ्ट ड्रिंक्स का इस्तेमाल नहीं करना है। सॉफ्ट ड्रिंक्स में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे स्टेमिना को कमजोर करते हैं। साथ ही फैट लेवल भी बढ़ाते हैं। इसलिए इस दौरान इसका प्रयोग न करें।कैफिन और एल्कोहॉल का प्रयोग भी जिमिंग के दौरान हमारी सेहत पर असर डालता है। इससे भी हमारा स्टेमिना कम होने लगता हैं। जिमिंग के दौरान जितना हो सके हेल्दी फूड जैसे फाइबर वाले फल या फिर हरी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए वो भी उबालकर।

इस दौरान हमें सफेद ब्रेड का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। यह मैदा से मिलकर बनी होती है और इससे पाचन क्रिया गड़बड़ाती है। इसके सेलव से शरीर को ऊर्जा नहीं मिलती है और ब्लड़ सुगर भी बढ़ता है, जो लाभप्रद नहीं होता है। सफेद ब्रेड में पॉलीडीमेटिल्सिलोक्सेन पाया जाता है, जोकि स्टेमिना कम करता है।
जिम के दौरान हमें, लो-नुट्रिएंट कार्बोहाइड्रेट चीजों जैसे कुकीज़ और प्रेट्ज़ेल को अपने डाइट प्लान में नियमित रूप से शामिल करना आपके स्टेमिना को कम कर सकता है। बहुत सारे एनर्जी बार में फैट और शुगर ही होती है। यही कारण है कि इनके सेवन के बाद आपको ऊर्जा महसूस होती है। लेकिन ये आपके शरीर के ब्लड़ शुगर को अनियंत्रित कर देते हैं। वर्कआउट के बाद इन्हें भूलकर भी न खाएं।
अगर आप वर्कआउट करके आए हैं तो मसालेदार खाना न खाएं। क्योंकि वर्कआउट के बाद मसालेदार खाना आपके पेट में परेशानी पैदा कर सकता है। वहीं जंक फूड का प्रयोग भी न करें। इससे भी हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता हैं।

courtesy: amarujala

Related Posts

You may like these post too

क्या है स्क्वेट करने का सही तरीका ?

जिम जाते हैं तो इस एक बात पर ध्यान जरूर दें, नजरअंदाज न करें

चाहिए ’56 इंच’ का सीना तो रोज करें ये 3 आसान एक्सरसाइज

क्या वर्कआउट के दौरान या उससे पहले पानी पीना सही है| या नहीं

Leave a Reply

it's easy to post a comment