Blog

जिम जाने का सही समय

बहुत से लोगों को जिम करने का और कसरत करने का शौंक होता है।वर्कआउट का फ़ायदा भी अधिक तभी मिलता है जब इन्हे सही समय पर किया जाए, इसलिए वर्कआउट करने से पहले हमारे दिमाग में यह सवाल जरूर आता है की कसरत किस समय पर की जाए।जिम करने का सही टाइम क्या है ये सवाल बहुत से लोगों के मन में आता है।कई लोगों का मानना है कि सुबह के समय कसरत करना फायदेमंद है वहीँ दूसरी तरफ शाम का समय अधिक फायदेमंद कहा जाता है।दोनों समय जिम करने के अपने ही फायदे है।

सुबह के समय जिम

जिम करने सही समय सुबह का है मतलब five से half-dozen के बीच आप कसरत के लिए जा सकते है। इस समय पर आपकी बॉडी फ्रेश होती है और आप सही तरीके से कसरत कर सकते है।कई लोगों को शाम के बजाय सुबह समय निकालकर जिम करना आसान लगता है।जब हम सो कर उठते है तो उस समय हमारी बॉडी बिल्कुल रिलैक्स होती है।मासपेशियां बिल्कुल थकी नहीं होती जिससे एनर्जी बनी रहती है।कुछ लोग शाम को देर तक काम करते है जिसके कारण वे शाम को जिम नहीं जा पाते है तो ऐसे में सुबह के समय कसरत करना ठीक शाम को शरीर थका थका सा भी महसूस करता है जिससे आप अच्छे से एक्सरसाइज नहीं कर पाते है।अगर आपका शरीर फ्रेश नहीं होगा तो आप एक्सरसाइज नहीं कर पाएंगे और जल्दी थक जाओगे। अगर वजन कम कर रहे हो तो तो आपके लिए सुबह का समय बढ़िया है। सुबह के समय जिम करना आपकी भूख को बढ़ता है,जिसकी वजह आपके नाश्ते में पोषक तत्वों की मात्रा संतुलित रहती है।

शाम के समय जिम

शाम के समय जिम करने के अपने कई फायदे हैं। आप पूरे दिन के खाए पिये होते हैं। आपके मसल्स एक्टिव होते हैं। आपकी बॉडी को पूरा रेस्ट मिल जाता है और जिम करने से आपके ग्रोथ हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं और रात को सोते वक्त हार्मोन सही ढंग से रिलीज होते हैं। थकान भरे दिन के बाद तनाव को करने के लिए शाम का समय एक्सरसाइज के लिए ठीक है।तनाव के कारण हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि नहीं होती है, जिसकी वजह से लोग अधिक खाने लगते है और उनका वजन अधिक बढ़ता है।अगर आप गेनिंग कर रहे हैं तो शाम का समय ज्यादा उचित रहेगा ।शाम को एक्सरसाइज करने से ऊतकों में अधिक रक्त की आपूर्ति होती है।

अगर देखा जाए तो दोनों समय पर वर्कआउट करने का अपना ही फ़ायदा है,आपको जब भी वक्त मिले उसी में कसरत करने जाए।हमने इस लेख के द्वारा सुबह और शाम के वर्कआउट के आपको फायदे और नुक्सान बताए है । लेकिन अपने आपको फिट रखने के लिए सुबह हो या शाम वर्कआउट,एक्सरसाइज करते रहने से आप अपने उदेश्य को जरूर पा लेंगे ।
courtesy:Bodybuilding

Related Posts

You may like these post too

build lean muscle

वर्कआउट के बाद पीएं ये चीजें, बनी रहेगी सेहत

healthy

अपनी हेल्थ से जुड़ी ये तीन गलतफहमियां आप भी तो नहीं पाल रहे|

घर पर ही अच्छी बॉडी बनाने के आसान घरेलू उपाय

Gym शुरू करने की सही Age क्या है?

Leave a Reply

it's easy to post a comment