Blog

सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें, होगा बड़ा नुकसान

 

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि हमेशा हेल्दी नाश्ता करना चाहिए और इस वजह से कुछ लोग बिना-सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं। दरअसल, खाली पेट में एसिड की मात्रा अधिक होती है और अगर ऐसे में एसिडिक चीजें खाई जाएं तो इससे पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है। तो आइए जानते हैं कि सुबह खाली पेट आपको क्या नहीं खाना चाहिए।

ग्रीन टी या चाय

ज्यादातर लोग सुबह उठकर सबसे पहले ग्रीन टी या चाय का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा करने सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें मौजूद कैफीन से एसिड बढ़ जाता है और पाचन तंत्र की समस्या होती है।

दूध

दूध में सैचूरेटेड फैट और प्रोटीन होते हैं जो पेट की मांसपेशियों को कमजोर बनाते हैं। सुबह-सुबह इसके सेवन से कफ की समस्या आती है। साथ ही इससे बने उत्पाद जैसे दही आदि खाने से भी बचना चाहिए। दरअसल, दही से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है जो लैक्टिक एसिड के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

केला

वजन बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग सुबह उठकर केले खाते हैं लेकिन इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ता है। केले में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है इसलिए खाली पेट इसे खाने से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम का बैलेंस बिगड़ जाता है। साथ ही यह दिल के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

मीठा

खाली पेट मीठा खाने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है। इससे आप दिन-भर थकान महसूस करते हैं।

Related Posts

You may like these post too

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

Helpful Student Health Tips

Benefits of a Standing Desk

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ जरुरी हेल्थ टिप्स

Leave a Reply

it's easy to post a comment