Blog

build lean muscle

वर्कआउट के बाद पीएं ये चीजें, बनी रहेगी सेहत

खुद को फिट रखने के लिए आप सुबह-शाम जिम में पसीना बहाते हैं या फिर घर में वर्कआउट करते हैं. वहीं इस मौसम में वर्कआउट करने से शरीर का बहुत सारा पानी पसीने के रूप में निकल जाता है. ऐसे में आपको ऐसी चीजों की जरूरत होती है जो वर्कआउट के बाद शरीर में हुई पानी की कमी और खोई हुई एनर्जी को तुरंत लौटा दें. यहां जानिए उन पांच चीजों के बारे में जिन्हें वर्कआउट के बाद आप पीकर इंस्टैंट एनर्जी पा सकते हैं.

बनाना पीनट बटर पाउडर स्मूदी
वर्क आउट करने पर बाद एक ऐसी चीज की शरीर को जरूरत होती है जो ऊर्जा बनाए रखे. केला शरीर में मौजूद पोटैशियम की मात्रा को बनाए रखने में मददगार साबित होता है. वर्कआउट के दौरान बहुत सारा पसीना निकलता है जिसके कारण पसीने के रूप में पोटैशियम निकल जाता है. इस चीज को संतुलित रखने के लिए केला और मूंगफली वाली स्मूदी बेहतर हो सकते हैं. पीनट बटर से शरीर को जरूरी प्रोटीन मिलता है. इसलिए वर्कआउट के बाद बनाना पीनट बटर पाउडर स्मूदी बढ़िया ऑप्सशन हो सकता है. केला, पीनट बटर और दूध को एक साथ ग्राइंड करके बनाया जा सकता है.

बनाना मैंगो स्मूदी

तुरंत एनर्जी के लिए केला से बढ़िया और कोई फल नहीं हो सकता है, लेकिन अगर वर्कआउट के बाद किसी पेय की बात की जाए तो इसमें मैंगो स्मूदी बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. यह शरीर को तुरंत ऊर्जा देने के साथ मौसम की मार से भी बचा सकती है. मैंगो स्मूदी बनाने में ज्यादा झंझट भी नहीं है. आम, केला, शुगर, प्रोटीन पाउडर और दूध को एक साथ मिलाकर पीस लीजिए और हो गई मैंगो स्मूदी तैयार. वर्कआउट के बाद इस मजा ले सकते हैं.

ब्लूबेरी स्मूदी
ब्लेंडर जार में दूध, प्रोटीन शेक, चीनी और ब्लूबेरी डालकर पीस लीजिए. इसमें आप केला भी डाल सकते हैं. साधारण दूध की जगह चाहें तो सोया मिल्क डालकर और भी इसे हेल्दी बना सकते हैं. ब्लूबेरी स्मूदी मसल्स के लिए बढ़िया ऑप्शन है. इसके साथ ही यह गर्मी में शरीर को ठंडक भी पहुंचाती है.

तरबूज का शरबत
वर्कआउट के बाद शरीर का काफी मात्रा में पानी पसीने के रूप में निकल जाता है. इसकी भरपाई करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी वाले फल खाना चाहिए, ताकि इस कमी को पूरा किया जा सके. वॉटर मेलन स्मूदी से आप शरीर में हुई पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. करना बस इतना है कि ब्लेंडर जार में तरबूज, केला, नींबू का रस, खीरा लेकर पीस लें. वर्कआउट के बाद इस स्मूदी का सेवन करें और इंस्टेंट एनर्जी पाएं. तरबूज में पानी की मात्रा खूब होती है.

चुकंदर के जूस में दालचीनी का ट्विस्ट
शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर से बढ़िया कुछ नहीं है. चुकंदर जहां शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है, नहीं होने देता है वहीं दालचीनी खून साफ करने में वाला बढ़िया मसाला है. और इन दोनों को एक साथ पिया जाए तो इसके फायदे ही फायदे होंगे. खासकर गर्मी में वर्कआउट के बाद इसे पीना अच्छा माना जाता है. बनाने के लिए एक कप कटा हुआ केला, चुकंदर, एक कप खीरा, एक कप पालक और दालचीनी को पीस लीजिए.

Courtesy:Bodybuilding

Related Posts

You may like these post too

gym

GYM जाते हैं तो इन 5 फूड को कतई न लगाएं हाथ, शरीर पर पड़ने लगेगा उलटा असर

Diet Plan

मसल्स मजबूत चाहो तो डाइट में प्रोटीन लो

gym

जिम करने वालों को जरूर लेना चाहिए इस फल का लाभ

अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?

Leave a Reply

it's easy to post a comment