Blog

योग से फिट बॉलीवुड एक्ट्रेस, जानें कैसे योग से बनता है हॉट फिगर

बॉलीवुड स्टार शिल्पा शेट्टी के बाद बिपाशा बसु योग की शरण में हैं। रेखा आज भी ‍सुंदर और फिट नजर आती हैं। अमिताभ बच्चन अभी भी दिन-रात काम करते हैं, क्योंकि वे फिट हैं, जबकि 70 के दशक के उनके साथ के स्टार बहुत पहले ही स्क्रीन से ऑउट हो गए हैं।

वे क्रिकेटर जिन्होंने अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दिया, उन्हें सिलेक्टर्स ने क्लीन बोल्ड कर दिया है। सचिन, सहवाग, लारा, सनथ जयसूर्या आदि सभी क्रिकेटरों की सफलता का राज उनकी फिटनेस में ही छुपा है। आमिर और शाहरुख खान फिट नहीं रहते तो….न ‘गजनी’ बनती और न ही ‘ओम शांति ओम’ हिट होती। अक्षय कुमार और रितिक रोशन की कसी हुई बॉडी पर सभी फिदा हैं।
स्टूडेंट लाइफ, फिल्म, मॉडलिंग, पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, बिजनेस और अदर फील्ड में फिटनेस पर ध्यान नहीं दिया तो जल्दी ऑउट हो जाओगे और हिट होने का तो सवाल ही नहीं बल्कि फ्लॉप माना जाएगा। इसीलिए हम लाएँ हैं हिट रहने के लिए फिट रहने के इज़ी टिप्स।

योगा एक्सरसाइज : आई बॉल, जीभ, हाथ-पैर की कलाइयाँ, पैर के पंजे, कमर और गर्दन को दाएँ-बाएँ और ऊपर-नीचे करते हुए गोल-गोल क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज घुमाएँ। हाथों की मुट्ठी को खोलें और बंद करें। इसी तरह पैरों की अँगुलियों की योगा एक्सरसाइज करें। कानों को मरोड़ें, पूरा मुँह खोलकर बंद करें। गादी पर लोट लगाएँ। गुलाटी लगाने का प्रयास न करें। खुलकर हँसे और छींके। अँगड़ाई आए तो उसे अच्छे से मजा लेते हुए करें। यह सब कुछ योग के अंग संचालन का हिस्सा मात्र है। अंग संचालन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करें।
रेचक क्रिया : सिर्फ 10 मिनट के लिए श्वास लेने और छोड़ने का एनर्जी वॉल्यूम खड़ा कर दें। ऐसा वॉल्यूम जो आपकी बॉडी और माइंड को झकझोर दे। फिर चीखें, चिल्लाएँ, नाचें, गाएँ, रोएँ, कूदें और हँसें। यह रेचक प्रक्रिया है। इससे सारा स्ट्रेस बाहर आ जाएगा। ‍अनावश्यक चर्बी घटकर बॉडी फिट रहती है और भीतर जो भी दूषित वायु तथा विकार है, उसके बाहर निकलने से चेहरे और शरीर की चमक बढ़ जाती है। इसे करने के बाद 10 मिनट का ध्यान करें।
पॉवर योगा : इसी को हठयोग कहते हैं। हठयोग का अभ्यास कर आज का मानव हर तरह के रोग और शरीर की कमजोरी से निजात पा सकता है। इस योग का पालन करने से व्यक्ति की मेंटल और फिजिकल हेल्थ पॉवर बढ़ जाती है। धौति, वस्ति, नेति, त्राटक, नौली एवं कपालभाती- ये छ: षट्‍कर्म के अंग हैं। इन्हें अच्छे से सीखकर करें और फिर देंखे की आपके शरीर में कितनी ताकत समा गई है।
योगा मसाज : इससे माँसपेशियाँ पुष्ट होती हैं। दृष्टि तेज होती है। चैन की नींद आती है। शरीर में शक्ति उत्पन्न होकर शरीर का रंग सोने के समान चमकता है। योगा मसाज से ब्लड सर्कुलेशन सुचारु चलता है। इससे टेंशन और डिप्रेशन भी दूर होता है। तब पूरे बदन का घर्षण, दंडन, थपकी, कंपन और संधि प्रसारण के तरीके से मसाज कराएँ।

योगा पैकेज
: माह में एक बार उपरोक्त कार्य अवश्य करें और इसके अलावा कुछ नियमित करना चाहें तो आंजनेय आसन, परिपूर्ण नौकासन, पादहस्तासन, त्रिकोणासन, ब्रह्म मुद्रा और सूर्य नमस्कार करें। प्राणायम में शीतली और भ्रामरी नहीं भी करना चाहें तो तो नाड़ीशोधन नियमित करें। सूत्र और जल नेति करने से चेहरे की चमक बढ़ती है तथा नेत्र रोग में लाभ मिलता है। मूल और उड्डीयान बंध का प्रयोग भी लाभदायक है। पाँच मिनट का ध्यान अवश्य करें।

Related Posts

You may like these post too

बॉडी कैसे बनाये

How Yoga Changes Your Body, Starting The Day You Begin

Top 5 Healthy Food For Heart

Yoga Help for Diabetes Person

Leave a Reply

it's easy to post a comment