Blog

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 3 योगासन करें

योग कई बीमारियों के लिए बहुत उपयोगी है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार योग ना केवल शरीर को बाहर से बल्कि भीतर से भी स्वस्थ रखता है। यह डायबिटीज से पीड़ित रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी है, जो अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन उत्पादन की कमी के कारण होता है। अध्ययनों के अनुसार, योग का डायबिटीज के मरीजों पर सकारात्मक प्रभाव देखा गया है और यह उपयोगी साबित हुआ है। योग एक्सपर्ट अमृता लोहिया आपको कुछ योगासन बता रही हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

1) वृक्षासन

रीढ़ की हड्डी को सीधा करके खड़े हो जाएं और पैरों को एक साथ रखें। अब अपने दाहिने पैर को बायीं जांघ पर रखें, आपकी हथेलियां जुड़ी हों और अपनी हथेलियों को अपने सिर से ऊपर उठाएं। कुछ समय इस मुद्रा में रहें और दूसरी तरफ से भी ऐसे ही करें। इस योगासन को करने से अग्न्याशय (pancreas) उत्तेजित होता है।

2) धनुरासन

इस आसन के माध्यम से आंतों और अग्न्याशय के कामकाज में सुधार किया जा सकता है और ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। अपने पेट के बल पर लेट जाओ और अपने घुटनों को झुकाकर अपने टखनों को पकड़ो। सांस लें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं और अपने पैरों को ऊपर और पीछे खींचें। इस पोजीशन में 15-20 सेकंड तक रहें।

3) हलासन

यह आसन सभी आंतरिक अंगों की मालिश करता है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं, सांस लें और अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। अपने कूल्हों को अपने हाथों के समर्थन से उठाएं और पैरों को फर्श तक पहुंचने का प्रयास करें। इसे लगभग 10 सेकंड के लिए करें और फिर आसन को छोड़ दें और आराम करें।

Courtesy:lokmatnews

Related Posts

You may like these post too

दिमाग में नहीं दिल में है चेतना

Yoga for circulation

Yoga

जीवन जीने की कला है योग

योग-ध्यान: ब्रह्मांड में जो कुछ भी है, वह इस शरीर में है

Leave a Reply

it's easy to post a comment