Blog

घर पर ही अच्छी बॉडी बनाने के आसान घरेलू उपाय

मसल्स बनाने के लिए सिर्फ जिम जाकर पसीना बहाना ही काफी नहीं होता है. इसके लिए आपको सही खान-पान के साथ स्वस्थ जीवनशैली जीना चाहिए. ऐसे ही कुछ पुरुषों के लिए जो तेजी से मसल्स बनना चाहते हैं उनके लिए हम लेकर आए हैं. अपने आप को बिना मेहनत कर बॉडी जल्द से जल्द से बनाना चाहते है. आप नीचे दिया गए कुछ नियमो और उपाय का पालन आवयश्क है. इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बॉडी बनाने के घरेलू उपाय दे रहे हैं जिनकी मदद से आप बहुत जल्दी Growth कर पाएंगे.

यदि आप भी मजबूत शरीर पाना चाहते हैं तो अपने खानपान में बदलाव करें क्योंकि आपके द्वारा लिया गया पोषण यानी भोजन के द्वारा मिलने वाली शक्ति से ही आपके शरीर का विकास होता है इसीलिए अपने भोजन में हमेशा पोषक तत्व युक्त चीजों का सेवन करें यही आप अपने मदद को बढ़ाना चाहते हैं और एक अच्छा वेल बिल्ड बॉडी पाना चाहते हैं तो मसल्स बनाने के लिए खाने में प्रोटीन का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें जैसे दूध, अंडे, केले, नॉन वेज, पनीर आदि में बहुत अधिक और प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और यह भी सुबह उठकर नाश्ते में केवल चाय या दूध लेते हैं तो आप उनके साथ चीज़ लगे हुए ब्रेड का सेवन करें. और इसके साथ यदि तीन अण्डों का ऑमलेट बनाकर एक गिलास दूध के साथ लेते हैं.

और दोपहर हो जाने पर सब्जियों-फलों का जूस या फिर एक कटोरे में सूखे मेवे यानी ड्राईफ्रूट का सेवन करें और दोपहर में अपने भोजन में रोटियां, गाड़ी दाल, हरी सब्जियां, चावल, एक कटोरी दही का सेवन अवश्य करें और के साथ सलाद अवश्य लें और शाम को खाना खाने से पहले सैंडविच सांभर, इडली, डोसा आदि का सेवन कर सकते हैं आदि और डिनर में यानी रात्रि के भोजन में आप दोपहर की तुलना में चपातियां ले उपरा, दो कटोरी दाल और पनीर की सब्जी का सेवन करें और मीट सौ ग्राम अवश्य लें और सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करें. ऐसा करने से आपके शरीर का वजन बढ़ेगा और आपके मस्तक मसल्स भी मजबूत होंगे. यह बहुत ही आसान बॉडी बनाने के घरेलू उपाय हैं

Courtesy:bodybuild

Related Posts

You may like these post too

बेहतर फिटनेस पाने के कुछ बेहद आसान टिप्स

gym

GYM जाते हैं तो इन 5 फूड को कतई न लगाएं हाथ, शरीर पर पड़ने लगेगा उलटा असर

gym

चौड़े और मजबूत कंधों के लिए कारगर हैं ये कसरतें

gym

जिम करने वालों को जरूर लेना चाहिए इस फल का लाभ

Leave a Reply

it's easy to post a comment