Blog

बॉडी कैसे बनाये

आज के समय में हर एक लड़का अपनी Body बनाना चाहता है. लड़कों में बॉडी बनाने के क्रेज बहुत ज्यादा चल रहा है. लड़के चाहते है कि उनकी बॉडी सबसे अच्छी हो, वह अलग दिखे और उन्हें देखकर लोग आकर्षित हो. बॉडी बनाने के लिए मेहनत करने की जरुरत है बिना मेहनत के बॉडी बनाना संभव नहीं है.बॉडी के बारे में जाना जरुरी है

बॉडी बनाने के लिए आपको मेहनत के साथ अच्छी डाइट की भी जरुरत होती है. बिना अच्छी डाइट के बॉडी बनने में बहुत ज्यादा समय लगता है और बॉडी भी अच्छे से नहीं बन पाती. बॉडी बनाने के लिए प्रॉपर डाइट लेना बेहद ही जरुरी होता है.

जितना जरुरी बॉडी के लिए डाइट होती है उतनी ही बॉडी बनाने के लिए डेली वर्कआउट. अगर आप बॉडी बनाना चाहते है तो आपको Gym भी जाना होगा. बिना Gym के आप अच्छी body नहीं बना सकते. हाँ आप बिना Gym जाए घर पर Exercise करने से स्वस्थ और फिट तो रह सकते है लेकिन बॉडी नहीं बना सकते. बॉडी बनाने के लिए आपको Gym जाने की जरुरत पड़ेगी ही.

बॉडी बनाने के लिए आपको अच्छी डाइट की जरुरत है, बॉडी बनाते समय प्रोटीन की खपत ज्यादा होती है.
यदि आपका वजन कम है आप दुबले पतले है, तो आपको ऐसी चीजों का सेवन करना है जिससे weight और Fat दोने बढ़े. क्योकि आपका Weight बढ़ेगा तभी आपकी बॉडी अच्छे से बन पायेगी.

Weight बढ़ाने के लिए उपयोगी चीजें-

अंडे
पीनट बटर (Peenut butter)
मिल्क
ब्रेड (ब्राउन)
चुकन्दर
चिकन
मीट
चावल
हरी सब्जियां
दलिया

बॉडी बनाने के लिए आपने Gym तो Join कर ही ली होगी. Gym में आप सुरु के 5 से 6 दिन Mix Exercise (Workout) करें. क्योकि जब हम Gym लगाते है तो हमें अपनी बॉडी को उसके अनुकूल बनाना पड़ता है, जिससे हमारी बॉडी अच्छे से बन सके.

मिक्स वर्कआउट पूरा करने के बाद आप अपनी Daily Exercise के लिए कोई एक या दो एक्सरसाइज चुने.

अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही है. साथ ही साथ आपको bodybuilding workout plan भी बनाना होगा. इस वर्कआउट प्लान या रूटीन से आप अच्छे से Gym में मेहनत कर सकते हैं. आइये जानते है रूटीन के बारे में

हर दिन वर्कआउट की सुरुआत में सबसे पहले बॉडी को एक्टिव करने के लिए Push Ups या कार्डियो भी कर सकते है. जिससे बॉडी गर्म और एक्टिव हो जाये. बाद में आप अपनी डेली रूटीन प्लान के हिसाब से मेहनत करें. सोमवार को आप chest और Shoulders कर सकते है. इसके साथ चाहों तो आप Triceps भी कर सकते है.
मंगलवार में Cardio या Rest भी कर सकते हो, क्योकि रेस्ट करने से आपकी मसल्स को रिकवर होने का टाइम मिल जाता है.

बुधवार को आप back और Biceps kar सकते है. वर्कआउट के दौरान आप अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें.

गुरूवार को आप Legs और Abs कर सकते हैं. पैरों की एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी होता है, जिससे पैरों की मसल्स मजबूत होती है और वीकनेस दूर होती है.
शुकवार को आप फिर से chest और Shoulders कर सकते है. सप्ताह में आप दो बार चेस्ट और शोल्डर्स करेंगे तो आपका चेस्ट जल्दी Improve होगा.
शनिवार को आप कार्डियो और Strength Workout कर सकते है.
शानिवार या रविवार का दिन आप प्रॉपर रेस्ट का दिन रख सकते है. अधिकतर लोग रविवार का दिन रेस्ट के लिए रखते हैं.
जब भी आप Gym जाये तो Gym जाकर आप सबसे पहले हर रोज वार्मअप के लिए Push Ups कर सकते है, आप चाहो तो थोड़ी देर के लिए कार्डियो भी कर सकते हो

बॉडी बनाने के लिए आपको बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षित हिस्सा सबसे पहले improve करना है. इसे Chest कहते है. Chest से व्यक्ति की पर्सनालिटी अच्छी दिखती है. इसलिए आपको सबसे पहले Chest पर विशेष ध्यान देना है. ऐसा नहीं कि आप Chest की एक्सरसाइज कर रहे है तो और एक्सरसाइज को भूल जाओ.

Biceps जिन्हें हम डोले या बल्ले भी कहते है. बॉडी के लिए ये भी सबसे आकर्षित करते हैं. Biceps की एक्सरसाइज अच्छे से करें Biceps के साथ साथ ट्राइसेप्स पर भी ध्यान दें.

बॉडी को शानदार और अच्छा दिखने के लिए आप अपने Shoulders को शानदार बनाए. Shoulders के लिए अच्छे से Workout करें. Shoulders और back बॉडी को शानदार बनाती है. इसलिए Shoulders और Back निकालने के लिए मेहनत करने की आवश्यकता है. इससे आपकी बॉडी अच्छी लगेगी.

अक्सर बॉडी बनाने के चक्कर में Chest और Biceps पर ज्यादा ध्यान दे देते है और Legs को भूल जाते है. जितना जरुरी Biceps और Chest बनाना है उतना ही Legs.

Legs की एक्सरसाइज जरुर करें. Legs की एक्सरसाइज करने से tigh मजबूत और मोटी लगेगी और आपके पैरो का निचला हिस्सा भी बढ़ने लगेगा.

आप बॉडी बनाने के लिए इन सभी बातों अच्छे से ध्यान रखें. प्रॉपर डाइट ले. बहुत से लोग जल्दी बॉडी बनाने के लिए बहुत से suppliments लेते है. ये suppliments हर किसी के लिए लाभकारी सिद्ध नहीं होते. suppliments लेने के साथ साथ आपको Workout करने की बहुत ज्यादा जरुरत है. ये suppliments आपकी बॉडी तो बना देंगे लेकिन इसके लिए आपको इसे किस तरह लेना है और कितनी मात्रा में लेना है ये सब पता होना चाहिए. कौन कौन से suppliments अच्छे है ये दूसरी पोस्ट में मिलेगा. Body banane ka powder or suppliments थोड़े महंगे मिलते है. इन suppliments में वजन बढ़ाने की छमता अधिक होती है, इनमें प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है. ऐसे बहुत से प्रोटीन और gainer है जो आपके वजन को बढ़ाने में लाभकारी है. जिन्हें आप Workout के साथ लेकर अच्छी बॉडी बना सकते है.

बॉडी बनाने के लिए आपको जो ऊपर डाइट प्लान बताया है उसे अच्छे से करें. उस डाइट प्लान से आपको Workout करते हुए ज्यादा Weekness नहीं होगी. और आप मेहनत से और ज्यादा समय तक वर्कआउट कर सकते हैं.

Courtesy:Bodybuilding

Related Posts

You may like these post too

योग से फिट बॉलीवुड एक्ट्रेस, जानें कैसे योग से बनता है हॉट फिगर

गर्मियों में शिशु की ऐसे करें देखभाल

Weight Lifting Exercises

5 Yoga Tips for Complete Beginners

Leave a Reply

it's easy to post a comment