Blog

gym

बाइसेप्स कैसे बनाएं

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया जानकारी बताएंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है. क्योंकि इस जानकारी के बारे में बहुत से लोगों को ज्यादा नहीं पता है. तो आज हम आपको इस पोस्ट में पूरी और विस्तार से जानकारी देंगे हम आपको आज इस पोस्ट में बाइसेप्स के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी देंगे बाइसेप्स एक ऐसा मसल ग्रुप है. जो कि सबसे ज्यादा दिखाई देता है. अगर किसी का बाइसेप्स अच्छा है. तो आप लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं. फिर चाहे आपने टी-शर्ट पहनी हो शर्ट पहनी हो या कुछ भी पहना हो और बहुत से लोग यह जानने की कोशिश करते हैं. कि हमारा बाइसेप्स नहीं बन रहा है. तो हमें इसके लिए क्या करना चाहिए तो आज हम आपको इस पोस्ट में वही सभी चीजों के बारे में जानकारी देंगे. और जो आपको बाइसेप्स को बढ़ाने में बहुत मदद करेगी.
यानी आप वर्कआउट करते समय किन किन बातों का ध्यान रखें या क्या-क्या गलतियां आप कर रहे हैं. जिसके कारण आपका बाइसेप्स नहीं बन पा रहा है.और आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे. जिससे कि आप अपने अच्छे बाइसेप्स बना पाएंगे और इसके साथ-साथ कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे. जिससे कि आप अपने बाइसेप्स को पढ़ा सकते हैं. बाइसेप्स के बारे में हम आपको इस पोस्ट में सभी छोटी-छोटी बातें बताएंगे. जो कि आपको एक आकर्षित पुरुष बनाने में बहुत मदद करेंगे. तो आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें ताकि आप भी अपने बाइसेप्स को बढ़ा सकें तो हम आपको इसके बारे में सभी जानकारी बता रहे हैं. तो देखिए.

बाइसेप्स के लिए जरूरी चीजें

1.जब आप बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं. तो आपकी कोहली की स्थिति और आपकी कलाइयों की स्थिति बढ़िया होनी चाहिए जब आप एक्सरसाइज करते हैं. और आपकी को कलाई थोड़ी सी बाहर है. और की कहानी आपकी छाती के बराबर है .तो उस एक्सरसाइज से आपके बाइसेप्स का बीच का हिस्सा ग्रोथ करता है.और जब आप बिल्कुल सीधी कोहनी और कलाई रखकर एक्सरसाइज करते हैं. और वजन उठाते हैं. तो उस समय आपका मसल बढ़ना शुरू होता है. और जब आप हैमर की तरह एक्सरसाइज लगाएंगे. तो उस समय आपका बाहर का हिस्सा एक्सरसाइज होगा और बाहर का हिस्सा बनना शुरू होगा तो इन छोटी-छोटी बातों को आप को ध्यान में रखना है.

2. जब भी आप अपने बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं. तो उस समय आपको एक बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है जब आप वजन उठाते हैं तो उस भजन को आप कंट्रोल करना आना चाहिए यानी जब भी आप अपने बाइसेप्स के लिए वजन उठाते हैं. तो आप उसे अपने खिंचाव के साथ छोड़े और खिंचाव के साथ ही उसे उठाएं. और उस वजन को कंट्रोल करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है.क्योंकि जब आप अपने वजन को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं या आप खिंचाव के साथ उठाया छोड़ नहीं सकते हैं. तो आपकी मांसपेशियों पर दबाव नहीं पड़ेगा जिसके कारण वो बढ़ना शुरू नहीं होगी तो यदि आप उस को बढ़ाना है. तो अपने वजन को पूरा खिंचाव के साथ उठाना और छोड़ना पड़ेगा. जिससे कि उनके ऊपर दबाव पड़ेगा. और फिर धीरे-धीरे आपकी मांसपेशियां बढ़ना शुरू हो जाएगी तो आपको यह बात बहुत ध्यान रखने की जरूरत है कि आप अपने वजन को कंट्रोल के साथ उठाना और छोड़ना है.

3. हम आपको एक ऐसी गलती बताऊंगा जो कि लगभग बहुत से लोग करते हैं. क्योंकि जब आप डंबल से एक्सरसाइज करते हैं. तो उससे आपके बाइसेप्स के दोनों भागों पर प्रभाव पड़ता है. और उन दोनों भागों की मांसपेशियां बढ़ना शुरू होती है. लेकिन कुछ लोग एक्सरसाइज करते समय डंबल को उठा तो सही लेते हैं. लेकिन जब वह डबल को नीचे की तरफ ले जाते हैं. तो उनका हाथ घूम जाता है.जिससे कि आपकी मांसपेशियों पर सही से प्रभाव नहीं पढ़ पाता. क्योंकि उसमें आपकी मांसपेशियों पर सही खिंचाव नहीं पड़ता है. उससे आप के किसी भी भाग को सही से खिंचाव नहीं मिल पाता है. इसलिए आप जब भी डंबल से एक्सरसाइज करते हैं. तो आप जिस तरह से वजन को उठाते हैं. उसी तरह से नीचे ले जाए जिससे कि आपके बाइसेप्स पर खिंचाव पड़ेगा और फिर आपकी मांसपेशियां बढ़ना शुरू होगी यह गलती बहुत से लोग करते हैं. इस बात का आप जरूर ध्यान रखें.

4. अब हम आपको एक ऐसी गलती बतायेगे जो आप एक्सरसाइज करते समय करते हैं. और जिस से कि आपकी बाइसेप्स का अंदर का हिस्सा नहीं बन पाता है. क्योंकि जब आप बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं. तो आप बस सीधे ही डंबल को उठाते हैं. और नीचे ले जाते हैं. लेकिन जब आप एक्सरसाइज करते हैं. तो आप अपनी कलाई को अंदर की तरफ घुमाने की कोशिश करें. जिससे कि आपके बाइसेप्स के अंदर के हिस्से पर खिंचाव पड़ता है. और आपकी मांसपेशियां बढ़ना शुरू हो जाती है. और जब आप अपनी कलाई को अंदर की तरह घुमाने की कोशिश करेंगे तो इससे आपकी बाइसेप्स का अंदर का हिस्सा बहुत तेजी से ग्रोथ करेगा और वह मजबूत बनना शुरू हो जाएगा. तो यह छोटी-छोटी चीजें आपको ध्यान में रखने की जरूरत होती है जब आप एक्सरसाइज करते हैं. आप अपनी एक्सरसाइज के ऊपर पूरा ध्यान रखें जब भी आप एक्सरसाइज करते हैं तो आप अपने आसपास की चीजों को बिल्कुल भूल जाए और अपनी एक्सरसाइज के ऊपर ही पूरा ध्यान रखें.तो इन सभी बातों का आप ध्यान रखेंगे और अब मैं आपको नीचे यार ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहा हूं जो कि आपके बाइसेप्स को बढ़ाने में बहुत मदद करेगी तो आप इन एक्सरसाइज को अगर करते हैं तो आपको बहुत फायदा मिलेगा.

बाइसेप्स की सबसे बढ़िया एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक लोहे की रॉड होती है वह उसके दोनों साइड में लोहे की विल ढले होते हैं जो कि अलग-अलग वजन के हिसाब से होते हैं तो आप इस एक्सरसाइज को करते समय उस लोहे की रॉड को ऊपर की ओर उठाएंगे दोनों हाथों को एक साथ आपको ऊपर उठाना है और पूरे खिंचाव के साथ ऊपर नीचे करना है याद रखे आपको इसमें हाथ घुमाना नहीं है आप अपनी नजर सामने रखें और इसको ऊपर ले जाएं और खिंचाव के साथ ही नीचे आने दे.और आप जितना हो सके उतना कंट्रोल के साथ अपने बाइसेप्स पर खिंचाव डालें ताकि आपकी बाइसेप्स जल्दी गलत करना शुरू कर देइस एक्सरसाइज से आपकी .Brachialis और Brachii दोनों भाग मजबूत होते है. लेकिन Brachialis से ज्यादा आपके Brachiiके दोनों तेजी से ग्रोथ करते हैं.और आप जितना हो सके उतना कंट्रोल के साथ अपने बाइसेप्स पर खिंचाव डालें.और इससे आपके बाइसेप्स बढ़ना शुरू जरूर कर देंगे.

यह भी एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है. इससे आपके Brachii के दोनों तेजी से ग्रोथ करते हैं और इस एक्सरसाइज को आप डंबल के साथ करेंगे. दोनों हाथों में डंबल लेंगे और उनको एक साथ ऊपर उठाएंगे इसके लिए आपको पहले एक स्टैंड के ऊपर लेटना है फिर आप अपने पूरे खिंचाव के साथ इन डंबल को उठाइए और पूरी ताकत के साथ इनको नीचे करें और उठाएं जिससे की आपके बाइसेप्स को बहुत मजबूती मिलती है.

वैसे तो आप इस एक्सरसाइज के नाम से ही पहचान गए होंगे. कि इस एक्साइज को आप सीधी अवस्था में खड़े होकर दोनों हाथों में डंबल लेकर बारी बारी दोनों हाथों से एक-एक करके ऊपर और नीचे करेंगे. लेकिन जैसा की हमने आपको ऊपर बताया था. इस एक्सरसाइज को करते समय आप जिस अवस्था में हाथ को ऊपर ले जाते हैं. उसी अवस्था में हाथ को नीचे लाएं कई लोग इसको नीचे आते समय हैमर एक्सरसाइज की तरह हाथ घुमा देते हैं. जिससे कि आपके बाइसेप्स की मांसपेशियों पर दबाव नहीं पड़ता और वह इतनी तेजी से ग्रोथ नहीं करती हैं. इसलिए आप इस एक्सरसाइज को करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें और इसको पूरे खिंचाव के साथ करें और अगर आप अपनी कलाई को अंदर की तरफ थोड़ा घुमा लेते हैं तो इससे आपके Brachii के दोनों भाग बहुत ज्यादा मजबूत होते हैं. वैसे तो इस एक्सरसाइज से आपके Brachialis और Brachii दोनों भाग मजबूत होते है. तो इस एक्सरसाइज को आप अपने बाइसेप्स कि जल्दी ग्रोथ के लिए कर सकते हैं. यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है.

यह हमारी चौथी और अंतिम एक्सरसाइज है. यह एक्सरसाइज से आप Brachii के पीक को और Brachii के दोनों भागों को मजबूत करती है और इसके साथ-साथ Brachialis और Brachii दोनों भाग मजबूत होते है.और उसकी ग्रोथ करने के लिए बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है. इसे आप एक स्टूल पर बैठकर अपने एक हाथ में डंबल लेकर और उस डंबल को ऊपर नीचे करेंगे फिर आप थोड़ी देर बाद दूसरे हाथ से उसी तरह से डंबल को ऊपर नीचे करेंगे जिससे कि आपकी बाइसेप्स को एक अच्छा खिंचाव मिलेगा और आपकी बाइसेप्स ग्रोथ करने लगेगी. तो यह कुछ एक्सरसाइज हमने आप को बताई तो आप इन एक्सरसाइज को पूरे ध्यान के साथ है करें और एक्सरसाइज करते समय आप पर अपना ध्यान सिर्फ अपने मसल्स और ऐसे साइज के ऊपर ही रखें आप अपने आसपास की सभी चीजों को भूल जाएं.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में बाइसेप्स कैसे बनाएं – Biceps Ka Size Kaise Badhaye biceps kaise bnaye के बारे में पूरी जानकारी दी है.तो यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई. बाइसेप्स के बारे में जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.
Courtesy:bodybuilding

Related Posts

You may like these post too

जिम जाते हैं तो इस एक बात पर ध्यान जरूर दें, नजरअंदाज न करें

बॉडी बनाने के लिए पूरे दिन का डाइट

चाहिए ’56 इंच’ का सीना तो रोज करें ये 3 आसान एक्सरसाइज

Gym शुरू करने की सही Age क्या है?

Leave a Reply

it's easy to post a comment