Blog

baby

बच्चों को हमेशा स्वच्छ और स्वस्थ रखने के टिप्स

बच्चे साफ़, मासूम, सुन्दर और ज़िंदादिल होते हैं। चाहे वह लड़का हो या लड़की, उन्हें अच्छी सेहत के फायदे बातये जाना चाहिए। इससे उनकी त्वचा और स्वस्थ दोनों अच्छे रहेंगे।बच्चो में अगर शुरू से अच्छा और स्वस्थ भोजन करने की आदत डालेंगे तो उनकी हमेशा की आदत बन जाएगी। उन्हें छूट दे पर समय पर यह भी बताए कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। उनकी सही खाना चुनने में मदद करे। उनके भोजन में ताज़े फल, सब्ज़ियाँ, सी फ़ूड, अंडे, नट्स इत्यादि शामिल करें।

बच्चों को रोज़ नहलाए और पाउडर लगाए जिससे वह पूरे दिन ताज़ा और साफ़ रहें। उन्हें हानिकारक पदार्थों से दूर रखें।स्वस्थ बाल और त्वचा, पोषक तत्वों से मिलते है। रासायनिक क्रीम, लोशन और शैम्पू बच्चो की त्वचा और बालों पर मुलायम होने के बजाय कठोर होते हैं। बच्चो के अच्छे बाल और त्वचा के लिए मुलायम स्क्रब का उपयोग करे। इस उम्र में उन्हें रासायनिक पदार्थों से दूर रखे। उन्हें सही भोजन चुनने में मदद करें।

बच्चे में अच्छा भोजन करने की आदत डाले, जिससे उन्हें पोषक तत्व मिले। जैसे की मछली, फल, नट्स, सब्ज़ियाँ, चावल आदि। जंक फ़ूड को नियंत्रित करे पर बंद नहीं। बच्चे नियम तोड़ते ही है। हफ्ते में एक बर जंक खाने की अनुमति देदे।बच्चों को घर के अंदर और बहार खेलने के लिए प्रेरित करे जिससे उन्हें थकने के बाद नींद आये। नींद का समय वह होता है जिसमें बच्चे की याद करने की क्षमता बढ़ती है। नींद और सुंदरता में सह-सम्बन्ध है।

रोज नहाने के लिए बच्चे को प्रेरित करे, सुबह नाहने से वह दिनभर ताज़गी और शक्ति पूर्ण महसूस करेंगे। बच्चों को नहाने के लिए अच्छे और साद साबुन का उपयोग करना चाहिए। उनकी मालिश जैतून के तेल द्वारा करने से त्वचा को मुलायम रखा जा सकता है। नाहने के बाद बच्चों को मॉइस्चराइजर लगाये।

Related Posts

You may like these post too

child

जो बच्चा चीजें भूल जाता है कहीं इस बीमारी का शिकार तो नहीं है

child with rain

मानसून में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो कोई बीमारी आपके बच्चों को छू भी नहीं पाएगी

Child Care

मां बच्चों को अपना दूध जरूर पिलाएं, और ऐसा न करने का नुकसान|

baby mom

बच्चे का रंग गोरा करने के घरेलू उपाय

Leave a Reply

it's easy to post a comment