Blog

फिट और स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी टिप्स और आहार

 

दोस्तो अगर आपको इस संसार में कुछ कमाना है तो स्वास्थ कमाइये। इस जीवन में स्वास्थ बहुत मौल्यवान है। आपके पास बहुत धन-दौलत है, आप बहुत ऐशोआराम से अपनी जिंदगी जी रहे हो, लेकिन अगर आपकी स्वास्थ्य ही अच्छी नहीं रहेगी तो इसका कोई फायदा नहीं। आप इस धन दौलत का , ऐशोराम भरी जिंदगी का ठीक से आनंद नही ले सकते। लेकिन आज की मेट्रो लाइफ में हम अपने स्वास्थ्य की तरफ ठीक से ध्यान नहीं देते।

इसका परिणाम हमें अभी नहीं दिखेगा, लेकिन कुछ साल बाद हमें बहुत बीमारियां जड़ सकती है। फास्ट फूड खाना,वक्त पे ना खाना, व्यायाम ना करना, ठीक से नींद ना लेना, तनाव में रहना यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। अगर आपको अपना शरीर स्वस्थ रखना है तो आपको एक अच्छी दिनचर्या फॉलो करनी चाहिए। इसीलिए हिंदी टिप्स आपके लिए लेकर आया है अच्छी सेहत पाने के और फिट रहने के हेल्थ टिप्स ।

फिट रहने के हेल्थ टिप्स:-

1. व्यायाम यह फिट रहने का बहुत ही जरूरी घटक है। अगर आपके दिनचर्या में व्यायाम के लिए कोई समय नहीं है तो आप की दिनचर्या 10% भी अच्छी नहीं है। व्यायाम से हमारे मसल्स अच्छे से स्ट्रेच होते हैं। इसकी वजह से हमें कोई भी पेन नहीं होता है। रोजाना रनिंग, वाकिंग या फिर स्विमिंग करने से हमारा स्टेमिना बढ़ता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फिट रहने के लिए बहुत ही असरकारक उपाय है।
2. आप रोज योगा भी कर सकते हैं। योगा करना यह एक बहुत परिणामकारक उपाय है।
3. अपने रोज की दिनचर्या में ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए। पानी पीने से हमारे शरीर की एनर्जी लेवल मेंटेन रहती है। इससे हमें कोई भी प्रकार की थकावट नहीं आती है। रोजाना 12 से 14 गिलास पानी पीना चाहिए।
4. आप खाने में क्या खा रहे हो इसके ऊपर भी आपकी हेल्थ अवलंबित रहती है। अपने रोज के खाने में से जंक फूड तुरंत निकाल दे। जंक फूड का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। हमारे खाने में विटामिंस, आयरन और न्यूट्रिएंट्स भरे खाने का ही समावेश कीजिए।
5. स्वस्थ रहने के लिए नींद भी बहुत जरूरी होती है। इस मेट्रो लाइफ में हमारी नींद बहुत कम हो चुकी है। हमें कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अत्यावश्यक है। अगर आपकी नींद ठीक से नहीं हो रही है तो आपका मूड खराब रहता है, आप तनाव में रहते हो इसलिए रोजाना अच्छी नींद ले। अच्छी नींद आने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पीजिए, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

Courtesy:bodyhealth

Related Posts

You may like these post too

तो क्या इस वजह से ज्यादा खाते हैं बच्चे क्यों?

शरीर निरोग बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए

दुख_दूर_करने_के_उपाय.

चिंता को दूर करने के उपाय और तनाव से मुक्ति

शुगर से निजात दिलाता है ये अनोखा फल, हड्डियों को भी करे मजबूत

Leave a Reply

it's easy to post a comment