Blog

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

अगर आप अपने आपको बहुत मोटा मानते है या कोई आपको मोटा बोलता है और आप इन बातों से बहुत अधिक परेशान है तो अब आप घर में ही कुछ आसान घरेलू उपाय अपना कर मोटापा कम कर सकते है। सामान्यतः घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है लेकिन इसका सर्वाधिक असर हमारे पेट पर दिखाई देता है, पेट बेडौल आकार का हो जाता है। आईये जानते है कुछ ऐसे ही घरेलु उपाय जो आपकी चर्बी को बहुत करेंगे कम……..

एलोवेरा के जूस को बहुत ही चमत्कारिक पेय कहा जाता है। सेहत को लेकर इसके तमाम फायदे हैं। एलोवेरा मेटाबॉलिज्म को बहुत बेहतर बनाता है जिससे पाचन क्रिया बहुत तेज हो जाती है। इसके अलावा यह फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करने का काम करता है। एलोवेरा शरीर में फैट के अवशोषण को भी बढ़ाता है जिससे चर्बी बहुत कम होती है।

करी के पत्तों को जूस के रूप में या फिर चाय के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाइ तो करता ही है साथ ही यह शरीर में अतिरिक्त फैट को बर्न करने में भी बहुत मदद करता है। आयुर्वेद के मुताबिक बिना शहद के अदरक का सेवन फैट बर्न करने में बहुत मददगार होता है। कई अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि हर रोज अदरक वाली चाय पीने से वजन में बहुत कमी आती है।

पुदीने की पत्तियों में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर ज्यादा होता है। ऐसे में यह वजन कम करने का एक बहुत ही बेहतरीन नुस्खा है। पुदीना पेट की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और पाचन क्रिया पूर्ण्तः दुरुस्त रखता है।

Courtesy:navyugsandesh

Related Posts

You may like these post too

cucumber

गर्मी में राहत पाने के लिए घर में ऐसे बनाएं कुकम्बर शॉट्स

Tips for a healthy mouth

गर्मियों में बीमार होने से बचना है तो आयुर्वेद टिप्स अपनाएं|

गर्दन की मोच को तुरंत ठीक करती है ये 2 एक्‍सरसाइज़

Leave a Reply

it's easy to post a comment