Blog

धूप में सिर्फ 10 मिनट बैठने से बॉडी पर ऐसा होता है असर

हमारी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में विटामिन D की जरूरत होती है। धूप इसका एक बड़ा सोर्स है। अगर हम रेग्युलर सुबह 10 मिनट धूप में बैठते हैं तो इससे बॉडी को कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। नेचुरोपैथी एक्सपर्ट डॉ. निलोफर उस्मान खान का कहना है कि धूप हमारी बॉडी से सनशाइन विटामिन को रिलीज़ करने के लिए प्रेरित करता है और इसे मेडिकल विज्ञान में हम विटामिन D के नाम से जानते है | विटामिन D न सिर्फ हड्डियों के लिए जरुरी है बल्कि स्ट्रेस, कैंसर और डायबिटीज जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए भी फायदेमंद होता है |

रोज 10 से 20 नैनोग्राम विटामिन D बॉडी के लिए जरूरी

डॉक्टरों का कहना है कि कम से कम 10 से 20 नैनोग्राम विटामिन D हर रोज बॉडी को चाहिए। लेकिन इसकी कमी होने का असर बॉडी पर धीरे-धीरे पड़ता है। यही वजह है कि मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द और थकान होने को हम किसी दूसरी वजहों से जोड़ कर देखते हैं और दर्द मिटाने की दवा खाते रहते हैं। लेकिन ज्यादा वक्त तक इसे अनदेखा करने से हड्डियों और मांसपेशियों में कमजोरी के अलावा कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारी के खतरे बढ़ जाते हैं।

सुबह की धूप है ज्यादा फायदेमंद

सुबह की धूप बॉडी के लिए हर प्रकार से फायदेमंद होती है। हाल में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि हर रोज कम से कम 10 मिनट सुबह की धूप बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में फायदेमंद है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फेनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के रिसर्चर्स ने अपने रिसर्च में माना है कि सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर होने तक के बीच में कम से कम 10 मिनट और ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट की धूप बॉडी मास इंडेक्स कम करने में हेल्पफुल हो सकती है। धूप में सुबह के समय बैठने से बॉडी क्लॉक ठीक रहती है यानि मेटाबॉलिज्म, भूख और एनर्जी का लेवल बरकरार रहता है जिससे BMI बढ़ता नहीं है। विशेष रुप से सुबह की धूप ज्यादा फायदेमंद होती है।

courtesy:bhaskar.

Related Posts

You may like these post too

brain tumour

इन लक्षणों पर दीजिये , ध्यान कहीं आपको ब्रेन ट्यूमर तो नहीं|

सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें, होगा बड़ा नुकसान

शरीर निरोग बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए

child with rain

मानसून में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो कोई बीमारी आपके बच्चों को छू भी नहीं पाएगी

Leave a Reply

it's easy to post a comment