Blog

जानिए Yoga करने से आप के स्वास्थ्य को मिल सकते है क्या-क्या लाभ

Yoga एक प्राचीन कला है, जिसकी उत्पत्ति भारत में लगभग 6000 साल पहले हुई थी। पहले समय में, लोग अपने दैनिक जीवन में योग और ध्यान, जीवनभर स्वस्थ बने रहने के लिए किया करते थे। योग एक वैज्ञानिक व्यायाम पद्धति है। यह अपने आप में एक सम्पूर्ण व्यायाम है। योग के जरिये व्यक्ति को ना केवल शारारिक बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक लाभ भी मिलते है।

आपके शरीर के रसायन के साथ जो कुछ भी हो रहा होता है वो आपके अंदर के ऊर्जा प्रवाह से नियंत्रित होता है। फिर भी, इस भीड़ वाले व्यस्त वातावरण में योग करना दिन प्रति दिन कम होता जा रहा है। योग बहुत ही सुरक्षित क्रिया है और किसी के भी द्वारा किसी भी समय की जा सकती है, यहाँ तक कि इससे बच्चे भी लाभ ले सकते हैं।

Yoga वह क्रिया है, जिसके अन्तर्गत शरीर के विभिन्न भागों को एक साथ लाकर शरीर, मस्तिष्क और आत्मा को सन्तुलित किया जाता है। पहले समय में, योग का अभ्यास ध्यान की क्रिया के साथ किया जाता था। यह स्वस्थ जीवन शैली और हमेशा के लिए बेहतर जीवन जीने में सहायता करता है।

Health शब्द की उत्पत्ति

अंग्रेजी में “health” शब्द की उत्पत्ति “whole” से हुई है, जिसका अर्थ होता है “पूरा का पूरा”, अगर कोई अपने भीतर संपूर्णता का अनुभव करना चाहता है तो ये आवश्यक है कि शरीर और दिमाग के अलावा उसकी ऊर्जा भी एक निश्चित तीव्रता के साथ सक्रिय रहे। हिंदी में भी स्वास्थ्य को संपूर्णता के संदर्भ में देखा जाता है। अगर आपकी ऊर्जा अपने समुचित संतुलन में है और पूरी तरह से प्रवाहित हो रही है, तो आप शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों ही तरह से पूरे स्वस्थ रहेंगे।

वहीं Yoga स्वास्थ्य की व्याख्या मूलतत्व से जोड़कर करता है। एक सही योगाभ्यास का मतलब है, अपने एनर्जी सिस्टम की जड़ों में जाना।

इससे आपकी ऊर्जा कुछ इस तरह सक्रिय और स्थापित होती है, जिससे शरीर और दिमाग अपने आप पूरी क्षमता के साथ क्रियाशील हो जाते हैं। शरीर का निर्माण आपके स्वयं के ऊर्जा से होता है। Yoga से आप अपने अंदर की शक्ति को जान सकते हो, जिससे हम अपने सृजन के स्त्रोत को ढूंढ़ते हैं।

जब आप निर्माता को जानते हों तो, आप निश्चित रूप से निर्माता के पास ही जाना चाहेंगे। योग का मतलब भी यही है- निर्माता के पास वापस जाना। अगर आप सृजन के स्त्रोत को क्रियाशील होने देते हैं, तो जो कुछ भी तय किया जाना चाहिए वह आसानी से होगा।

Yoga का महत्व

Yoga एक ऐसी कला है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का प्रयास किया जाता है। इन तीनो के एक साथ आने से जो अनंत ऊर्जा मिलती है, यह ऊर्जा ही जीवनी-शक्ति कहलाती है। इस शक्ति के द्वारा हम न सिर्फ एक अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि अपने जीवन को सार्थक और सफल बना सकते हैं।

योग शरीर और मस्तिष्क को एक साथ सन्तुलित करके प्रकृति से जुड़ने का सबसे सुरक्षित माध्यम है। यह व्यायाम का एक प्रकार है, जिसमें शरीर के संतुलन और आहार, सांस की क्रिया के साथ ही शारीरिक आकृति को भी नियंत्रित करता है। यह शरीर और मस्तिष्क को ध्यान से जोड़ता है और जिसके माध्यम से शरीर को आराम मिलता है।

यह शरीर और मस्तिष्क के ऊपर नियंत्रण रखने के साथ ही तनाव और चिन्ता को कम करके शरीर और मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने में मदद करता है।

Yoga करने से लाभ

  • मन को शांति मिलती हैं।
  • सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता हैं।
  • बेहतर रक्त संचार होता हैं।
  • तनाव को काम करता हैं।
  • वजन में होती हैं।
  • चिंता से राहत मिलती हैं।
  • प्रतिरोधक क्षमता में सुधार।
  • अधिक सजगता संग जीना।
  • संबंधों में सुधार।
  • ऊर्जा में वृद्धि।
  • आपकी एकाग्रता को बढाता हैं।
  • आपके चेहरे पर तेज लाता हैं।
  • आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला बनाता हैं

Courtesy:rajexpress

Related Posts

You may like these post too

Worst Exercises for Bad Knees

सफलता का मंत्र है यह योग karma yoga

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 3 योगासन करें

Yoga May Be Good for the Brain

Leave a Reply

it's easy to post a comment