Blog

दुख_दूर_करने_के_उपाय.

चिंता को दूर करने के उपाय और तनाव से मुक्ति

1. स्वप्न फलक बनाने की कोशिश करे –

चिंता हमेशा भविष्य को लेकर ही होती है जो हमें डरावना और काला दिखायी देता है इसीलिए अपने दिमाग के विचारो को बदलने की कोशिश करते रहे। जब भी आपको लगे की कोई चिंता आपको सताये जा रही है तब दिमाग में भविष्य को लेकर अच्छे सपने देखने की कोशिश करे, इससे आपकी 90% चिंता दूर हो जाती है। सपने देखने की जगह आप भविष्य में अपने लिए किसी अच्छे और खुबसूरत लक्ष्य का निर्माण भी आप अपने दिमाग में कर सकते है। आप e-विज़न बोर्ड Pinterest या Pinspiration का उपयोग कर भी दिमाग में किसी प्रोजेक्ट का विज़न का निर्माण कर सकते हो। और जब भी आप स्वप्न फलक बनाओ तब T.H.I.N.K. साधन का उपयोग जरुर करे, इसका मतलब सच (True), सहायक (Helpful), प्रेरणादायक (Inspiring), जरुरी (Necessary) और प्रकार (Kind) से है।

2. हँसी –

जब आपका काम पूरा हो जाये तब बेहतर होगा की आप थोडा ब्रेक लेकर आराम कर लेवे और उस समय में हँसने की कोशिश करे और हँसते रहे।

3. पर्याप्त नींद ले –

पर्याप्त नींद ना होने की वजह से आपको कभी-कभी गंभीर समस्या भी हो सकती है। इसका असर सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ ही नही बल्कि पूरी नींद ना होने से आपकी चिंता और तनाव और भी बढ़ जाती है। और कभी-कभी तो इससे कष्टदायक समस्या भी हो सकती है और चक्कर भी आ सकते है। इसीलिए जब भी आपको चिंता हो तो 7 से 9 घंटो तक सोने की कोशिश करे। ऐसा करने से आपका दिन चिंतामुक्त हो जायेगा।

4. दिमाग को अस्त-व्यस्त ना करना –

शारीरिक अस्तव्यस्त = मानसिक अस्तव्यस्त। दिमाग में एकसाथ बहुत सारे काम होने से आराम करना मुश्किल हो जाता है और आप लगातार कभी न खत्म होने वाले काम करते रहते हो। इसीलिए कामो को बाटकर उन्हें पर्याप्त समय देने की कोशिश करे और हर काम होने के बाद थोडा सा आराम कर लेवे। इससे आपके दिमाग पर ज्यादा प्रेशर नही पड़ेगा और आप और आपका दिमाग दोनों ही चिंतामुक्त रहेंगे। ऐसा करने से आपका दिमाग भी स्वस्थ रहेगा और चिंता की भी कोई गुंजाईश नही होगी।

5. साँस लेने की कोशिश करना –

दर्द भरे अटैक से बचने के लिए साँस महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। जब भी आपको चिंता या तनाव की अनुभूति हो तब धीरे-धीरे साँस लेते रहे, इससे आपका दिमाग और आपका शरीर दोनों शांत रहेंगे। लगातार और लंबी साँस लेते रहने से आपके दिमाग को शांत रहने का संदेश मिलता है। अभ्यास से यह पता चला है की साँस लेने के तरीके का सीधा असर आपके दिमाग और आपके शरीर पर होता है।

6. शांत रहे –

जब आप पूरी तरह से चिंता से ग्रस्त हो तब शांत ही रहने की कोशिश करे। मतलब ना ही किसी फोन का उपयोग करे, ना ईमेल करे, ना टीवी देखे, ना न्यूज़ देखे और कुछ भी ना करे। लोगो को इस बात का अंदाज़ा होने दीजिये की आप चिंता में नही है और फ्री है। क्योकि अभ्यास से यह पता चला है की शोरगुल से आपकी चिंता का स्तर और भी बढ़ जाता है। इसीलिए दैनिक जीवन में काम करने के साथ-साथ कुछ समय शांत रहना भी बहुत जरुरी है।

7. खेलने की कोशिश करे –

चिंता के समय आप कयी पालतू जानवरों के साथ समय बिता सकते हो या उनके साथ खेल भी सकते हो। जबतक ऑफिस से हमें रिसेस (भोजन) की छुट्टी नही मिलती तबतक आपको खुद की जिम्मेदारी स्वयं ही उठानी पड़ेगी। इसके लिए आप अपने किसी दोस्त के पालतू कुत्ते को कही बाहर टहलने भी ले जा सकते हो या फिर किसी नवजात शिशु के साथ खेल भी सकते हो।

8. सही और अच्छा खाना खाये –

चिंता सीधे हमारे शरीर पर प्रहार करती है – हमारी भूख बदल सकती है या हम लगातार किसी खाद्य पदार्थ की लालसा करते रहते है। लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको न्यूट्रीशन से भरपूर खाद्य जैसे विटामिन बी और ओमेगा 3 एस से युक्त खाद्य और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की जरुरत है। अभ्यास से यह पता चला है की विटामिन बी मानसिक स्वास्थ के लिए अच्छा है और ओमेगा 3 एस से आपकी चिंता भी दूर होती है। जबकि कार्बोहाइड्रेट से आपका शरीर शांत और स्वस्थ रहता है। और अभ्यास से यह भी पता चला है की शक्कर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपकी चिंता और आपका तनाव और भी बढ़ सकता है।

उपर दिए गए उपायों को अपनाकर आप आसानी से अपनी चिंता से छुटकारा पा सकते हो।

नोट – यदि आपको यह लगता है की आप गंभीर चिंता से लगातार परेशान रहते हो तो तुरंत अपने मेडिकल प्रोफेशनल से बात करे। चिंता के लक्षणों को ठीक करने के कयी आसान उपाय है। लेकिन आप अपनी रोजमर्रा की चिंता को दूर करना चाहते हो तो आप उपर दिए गए उपायों को अपनाकर उन्हें दूर कर सकते हो।

Related Posts

You may like these post too

Office

ऑफिस की कुर्सी पर दुखते हैं पैर| तो इन बातों का रखें ध्यान |

सिर्फ 10 दिन में छूमंतर हो जाएगी तोंद, फॉलो करें ये टिप्स और असर देखें

फौलादी सीना चाहते हैं तो जरूर आजमाएं ये टिप्स, दमदार दिखेंगे

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सेवन करे ये चीजे

Leave a Reply

it's easy to post a comment