Blog

गर्मियों में ठंडा पानी पीने के 3 बड़े नुकसान

अगर आप भी गर्मियों में बाहर से आते ही फ्रिज में रखा ठंडा पानी तुरंत पीने लगते हैं तो सतर्क हो जाएं…ऐसा करने से आप 3 बड़ी परेशानियों को न्योता दे रहे हैं। आयुर्वेद भी आपकी इस आदत को अनहेल्दी माना जाता है। द कंप्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज में कहा गया है कि गर्मियों के मौसम में बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ने के साथ कई और बड़ी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 3 बड़े नुकसानों के बारे में…

पाचन में दिक्कत –
ज्यादा ठंडा पानी पीने की वजह से शरीर का पाचन तंत्र ठीक तरह काम नहीं कर पाता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंडा पानी पीने की वजह से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। जिसके कारण पेट तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुंचता है। ऐसे में खाना पचाने में ज्यादा एनर्जी खर्च होने लगती है।

पोषक तत्व में कमी –
हमारे शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। ऐसे में जब हम ठंडा पानी पीते हैं तो हमारे शरीर को तापमान नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। इस ऊर्जा का इस्तेमाल भोजन को पचाने के साथ पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए किया जाता है। लेकिन इस ऊर्जा का कहीं और इस्तेमाल होने की वजह से यह पाचन ठीक तरह से नहीं कर पाता और हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

गला हो सकता है खराब –
ज्यादा ठंडा पानी पीने से व्यक्ति का गला खराब हो सकता है। बता दें ठंडा पानी पीने से रेस्पिरेटरी म्यूकस का निर्माण हो सकता है। जिसकी वजह से रेस्परेट्री ट्रैक्ट प्रभावित होता है। इस वजह से विभिन्न इन्फेक्शन व गले की खराश का खतरा होता है।

Courtesy:amarujala

Related Posts

You may like these post too

DATE

खजूर खाकर ही क्यों खोला जाता है रोजा, जानें इसके फायदे

सिर पर अब अदरक से आएंगे बाल, देखें प्रयोग करने का तरीका

एनीमिया से बचने के लिए ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट

सिर्फ 10 दिन में छूमंतर हो जाएगी तोंद, फॉलो करें ये टिप्स और असर देखें

Leave a Reply

it's easy to post a comment