Blog

क्या वर्कआउट के दौरान या उससे पहले पानी पीना सही है| या नहीं

जब भी आप जिम में जाकर जैसे ही थोड़ी देर तक एक्सरसाइज करते हैं वैसे ही आपको प्यास लगने लगती है। कुछ लोगों का मानना है की एक्सरसाइज के बीच में पानी पीना नुकसानदायक होता है। हमने इस बारे में जीएफएफआइ फिटनेस एकैडमी के डायरेक्टर नीरज मेहता से बात की, उन्होंने बताया की जिम करते समय पानी की बोतल अपने पास ज़रूर रखें, और वर्कआउट करते समय या सेट्स के बीच में थोड़ा पानी पीना आपके लिये फायदेमंद है।

वर्कआउट के दौरान पानी पीना क्यों ज़रूरी है?

वर्कआउट के दौरान या उसके पहले या बाद में पानी पीना आपके लिए काफी निर्णायक साबित हो सकता है। शरीर में पानी की कमी जिम में आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। अगर आप यह चेक करना चाहते हैं की वर्कआउट करते समय पानी कितना ज़रूरी है तो पानी पीकर एक बार पुल डाउन, बेंच प्रेस, ओवरहेड प्रेस इनमें से कोई भी एक सेट करें, फिर इसी सेट को बिना पानी पिये दोहरायें आपको खुद ही अंतर साफ़ पता चल जायेगा। आपकी हृदयगति हर एक सेट के साथ धीमी होती जायेगी और उसे फिर से सामान्य होने में काफी वक़्त लगेगा। इनके अलावा डिहाइड्रेशन से आपको इंजरी होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। याद रखिये की शरीर के दो तिहाई हिस्से में पानी होता है जो सीधे तौर पर मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर से बहुत अधिक मात्रा में पसीना निकल जाता है, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए पानी पीना बहुत ज़रूरी है।

वर्कआउट करते समय कितना पानी पीना चाहिये?

इसका कोई सीधा जवाब नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह आपकी उम्र,लम्बाई, लिंग इत्यादि पर निर्भर करता है। वैसे भी पुरुषों के शरीर का आकार महिलाओं की तुलना में बड़ा होने के कारण उन्हें पानी की ज्यादा ज़रूरत होती है। औसतन 20-30 मिनट की एक्सरसाइज के दौरान आपको 200-300 एमएल पानी पीना चाहिये। एक्सरसाइज से पहले अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी एक सही उपाय है। लगभग 450-600 एमएल पानी वर्कआउट से 1 घंटा पहले पी लें फिर 200-300 एमएल वर्कआउट शुरू करने से 20 मिनट पहले और 30 मिनट एक्सरसाइज करने के बाद 250 एम एल पानी पियें।

Related Posts

You may like these post too

Health tips

वर्कआउट करने के बाद भी आपका वजन क्यों बढ़ रहा है

gym

GYM जाते हैं तो इन 5 फूड को कतई न लगाएं हाथ, शरीर पर पड़ने लगेगा उलटा असर

build lean muscle

वर्कआउट के बाद पीएं ये चीजें, बनी रहेगी सेहत

Leave a Reply

it's easy to post a comment