Blog

क्या ज्यादा एक्सरसाइज नुकसानदेह है??

हर इंसान अपने आप को फिट रखने के लिए जिम जाना जरूरी समझता है।एक्सरसाइज करने से शरीर स्वस्थ और तरोताजा रहता है।लेकिन जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।अक्सर लोग वजन कम करने के लिए फैड डाइट लेना शुरु कर देते है।बॉडी बनाने के लिए ज्यादा देर तक की गई एक्सरसाइज आपके मानसिक स्वास्थ बिगड़ सकता है।ऐसा करने से आपको थकान होनी लगती है, मांसपेशियों में खिचांव आ जाता है जिससे दर्द की समस्या हो सकती है।ज्यादा भारी वजन उठाना भी आपकी कमर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।जब तक आप अपने शरीर की जरूरत के अनुसार एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आप अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे, पर जब यही एक्सरसाइज आप एक निश्चित स्तर से ऊपर ले जाते हैं तो आपको कई प्रकार के शारीरिक नुकसान होने की आशंका बन जाती है।

जरूरत से ज्यादा व्यायाम आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकता है।शारीरिक क्षमता से ज्यादा व्यायाम करने वाले लोगों में रक्तचाप के स्तर में भी बढ़ोत्तरी होती है जो हृदयाघात के खतरे को बढ़ाता है।

जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से आपके घुटनों को नुकसान हो सकता है जिससे ऑस्टियोऑर्थराइटिस की सम्भावना बढ़ जाती है।ज्यादा देर तक व्यायाम करने से महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन की दर में वृद्धि होने लगती है जिससे रजोनिवृति का चक्र में परिवर्तन हो जाता है। इसलिए आप अपने व्यायाम के समय जो ज्यादा लंबा ना खींचें और अपनी शारीरिक क्षमता के मुताबिक ही व्यायाम करें।अत्यधिक व्यायाम ईटिंग डिसऑर्डर का कारण हो सकता है।

कई लोग जल्दी फायदे के लिए जिम में जाकर ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते है जिससे उन्हें थकावट रहती है।ऐसे में आपको अपने ट्रेनर की सलाह के मुताबिक ही वर्कआउट करना चाहिए।थकान के कारण आप चिड़चिडे से हो जाते है और आप अच्छा महसूस नहीं कर पाते है।जिम जाने वाले लोगों को यह गलतफहमी होती है कि अगर व्यायाम के दौरान दर्द ना हो तो इसका मतलब है कि फायदा नहीं हो रहा है। अक्सर व्यायाम के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आप भी व्यायाम के दौरान ऐसे ही किसी दर्द का अनुभव करें तो तुरंत रुक जाएं।

ज्यादा व्यायाम करने वाले लोगों को रात को ठीक से सो नहीं पाते हैं क्योंकि बहुत ज्यादा थकान और सुस्ती का अनुभव करते हैं।जिसकी वजह से नींद प्रभावित होती है।शरीर में दर्द के कारण भी नींद की समस्या हो सकती है।इसके इलावा आपके इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ता है।शरीर के एक हिस्से की लगातार एक्सरसाइज करने से चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है। लत कसरत करने से कूल्हों के जोड़ पर भी असर पड़ता है। इससे उस स्थान पर खून का प्रवाह गड़बड़ा जाता है।

मजबूती बढ़ाने के लिए और अपने आप को फिट रखने के लिए आप व्यायाम उस सीमा तक ही करें, जहां तक आप करने में सक्षम हों।

Courtesy:bodybulding

Related Posts

You may like these post too

protin

घर पर ही बनाएं प्रोटीन पाउडर

gym

जिम करने वालों को जरूर लेना चाहिए इस फल का लाभ

अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?

new one

Leave a Reply

it's easy to post a comment