Blog

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ जरुरी हेल्थ टिप्स

कॉलेज लाइफ’ बाहर से मौज-मस्ती भरी लगती है लेकिन जब आप कॉलेज में होते हैं तो यह आपको बहुत तनावपूर्ण और भाग-दौड़ भरी लगती है. क्लासेज अटेंड करते समय, प्रोजेक्ट्स पूरे करते समय, अपने दोस्तों के साथ मटरगश्ती करते हुए और अपनी एक्टिव सोशल लाइफ को बनाये रखने की कोशिश में, बहुत बार ‘हेल्थ’, जो हमारे जीवन के सबसे महवपूर्ण पहलुओं में से एक है; हम इसकी ओर अपना पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं. स्वास्थ्य वर्धक आदतें या हेल्थ हैबिट्स शुरू में शायद बहुत आकर्षक विचार न लगें लेकिन क्योंकि कॉलेज लाइफ की अपेक्षाएं बढ़ती रहती हैं तो यह बहुत जरूरी है कि स्टूडेंट्स हमेशा पूरी तरह स्वस्थ रहें. कॉलेज लाइफ में एकेडमिक्स से एक्स्ट्रा-करिकुलर एक्टिविटीज तक बहुत कुछ एक साथ करना होता है और आपसे यह उम्मीद की जाती है कि आप अवश्य इन सब में हिस्सा लेंगे और तकरीबन हर फील्ड में अपना बेहतरीन योगदान देंगे. लेकिन यह तब तक संभव नहीं हो सकता है जब तक आपका शरीर कड़ी मेहनत करने और कभी न खत्म होने वाले कार्यों में आपका साथ न दे. यहां कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं ताकि वे अपनी कॉलेज लाइफ के दौरान हमेशा फिट और तंदरुस्त रहें.

न्यूट्रीशियस मील्स/ पौष्टिक भोजन खायें

स्वास्थ्य वर्धक भोजन खाना कॉलेज लाइफ के दौरान तकरीबन असंभव लगता है क्योंकि कॉलेज के मेस में मिलने वाला भोजन मुख्य रूप से सादा, रूचि-हीन और स्वाद-हीन भोजन होता है और जो भोजन स्वादिष्ट होता है, वह अक्सर ‘फ़ास्ट-फ़ूड’ की श्रेणी में शामिल होता है. वास्तव में कुछ भी असंभव नहीं होता है. अगर आप कुछ पाने का निश्चय कर लेते हैं तो फिर उसे प्राप्त करने का कोई न कोई तरीका भी हमेशा तलाश ही लेते हैं. कॉलेज में खाने-पीने की स्वास्थ्य कारक आदतें बनाये रखना भी संभव हो सकता है. जहां आप हैं, वहीँ से शुरू करें. जैसे कभी अपना ब्रेकफास्ट करना न भूलें. यदि आपको अपनी क्लास के लिए देर भी हो रही हो तो भी, कॉलेज के लिए निकलते वक्त कोई केला या सेब रास्ते में खाने के लिए अपने साथ रख लें. अगर आपके पास काफी समय है तो आप स्प्राउट्स, मिल्क और ऐसे दूसरे स्वास्थ्य वर्धक मिल्स सुबह अपने नाश्ते में खाकर निकल सकते हैं. कुछ फ़ल या ऐसे ही दूसरे हेल्थी स्नैक ऑप्शन्स भी अपने पास जरुर रखें जिन्हें आप लंच से पहले भूख लगने पर खा सकते हैं. पैकेज्ड जूस और ऐसे दूसरे मीठे ड्रिंक्स से बचने की कोशिश करें.

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

अपने शरीर को एक्टिव और शेप में रखना बहुत ही जरुरी है. ऐसा करने का एक नायाब तरीका नियमित तौर पर एक्सरसाइज करना है. अब इसे बॉडी-बिल्डिंग के लिये जिम जाने का बहाना बनाने की भूल मत करें. हम सिर्फ आपके बॉडी मसल्स को एक्टिव रखने की बात कर रहे हैं. आप किसी आस-पास की जगह कैब से जाने के बजाय पैदल चल कर जाने से भी अपनी एक्सरसाइज की शुरुआत कर सकते हैं. अगर आप कॉलेज-कैंपस में स्पोर्ट्स टीम में शामिल नहीं हैं तो आपके लिए किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करना निहायत जरुरी है. आप एरोबिक्स क्लास, जुम्बा या कोई डांस क्लास ज्वाइन कर सकते हैं. इनमें से बहुत-सी फैसिलिटीज आपके कॉलेज कैंपस में भी बहुत कम मेम्बरशिप फीस पर उपलब्ध होंगी. अगर आपको कोई आउटडोर स्पोर्ट्स अच्छी लगती है तो आप इंट्राम्यूरल स्पोर्ट्स टीम भी ज्वाइन कर सकते हैं ताकि आपको अपने कॉलेज की टीम में रहते हुए भी बाहर खेलने का मौका मिले.

पर्याप्त नींद लें

कॉलेज में अधिकांश स्टूडेंट्स का असली दिन रात में शुरू होता है. चाहे वह आने वाले एग्जाम्स के लिए देर रात तक पढ़ना हो या फिर आप आधी रात को अपने अच्छे दोस्त का जन्मदिन मना रहे हों या अपने फ्रेंड/ गर्लफ्रेंड के साथ आधी रात को लंबी-लंबी बातें करते हों, रात का समय अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सुरक्षित और फुर्सत भरा होता है. उनके लिए अपनी नींद का त्याग करना सबसे आसान तरीका होता है जिसके किसी गम्भीर दुष्प्रभाव की चिंता उन्हें नहीं सताती है. लेकिन यहां पर वे भारी भूल करते हैं. नींद पूरी न होने से शायद शुरू में कोई फर्क न पड़े लेकिन आगे चल कर इसके दुष्प्रभाव दिखने लगते हैं. नींद पूरी न होने पर आपके शरीर की काम करने की क्षमता पर काफी असर पड़ता है. एक्सपर्ट्स यह भी बताते हैं कि उचित मात्रा में नींद न लेने पर आपको बार-बार सिर दर्द हो सकता है, आपके शरीर का भार कम हो सकता है या आपके दिमाग के काम करने की क्षमता कम हो जाती है. अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 6-7 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से बच कर रहें

सचमुच में कॉलेज लाइफ के साथ बहुत ज्यादा आजादी मिल जाती है. लेकिन स्टूडेंट्स को अपने इस आजादी के अधिकार को बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए. आप उन चीजों से साफ़ तौर पर बचकर चलें जिनसे आपकी जिंदगी बरबाद हो सकती हैं. पूरे देश में सभी शैक्षिक संस्थानों ने अपने कैंपस एरिया के तहत स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को प्रतिबंधित कर रखा है. इसका कारण बहुत स्पष्ट है, अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स अपने घर-परिवार से दूर रहते हैं. ऐसे में, कोई बड़ा व्यक्ति उनके व्यवहार पर लगातार नजर नहीं रख सकता है और न ही उन्हें गलत आदतों का शिकार बनने से रोक सकता है. असल में स्मोकिंग और ड्रिंकिंग नशे की ऐसी लत हैं जो एक बार लग जाने के बाद बड़ी मुश्किल से छूट पाती हैं. इन नशे की लतों के आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का तो कहना ही क्या… इन आदतों से आपकी जान को खतरा हो सकता है और आपका सुनहरा भविष्य भी नष्ट हो सकता है; जो आप नशे के शिकार न होने पर अपने लिए बना सकते थे. अच्छा हो अगर आप इन बुरी आदतों से बच कर रहें, फिर चाहे आपको कितना ही पीअर-प्रेशर क्यों न सहना पड़े.

काफी पानी पीयें

कॉलेज में दिन-भर व्यस्त रहने के कारण स्टूडेंट्स अक्सर काफी मात्रा में पानी पीना भूल जाते हैं. लेकिन हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है. इससे न केवल आपको किसी भी तरफ ध्यान देने में मदद मिलती है और आप थकावट से बचते हैं अपितु इससे आप दिन-भर एक्टिव और तरोताज़ा भी बने रहते हैं. हालांकि, पानी से हमारा मतलब मीठे और कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स या पैकेज्ड जूस से तो बिलकुल भी नहीं है. अपने साथ एक वाटर-बोटल अवश्य रखें और अपने कॉलेज कैंपस में लगे वाटर फिल्टर्स से इसे भरें. अगर आप सफर पर हैं और पब्लिक वाटर सोर्सेज पर आपको भरोसा नहीं है तो आप पैकेज्ड वाटर बोटल भी खरीद सकते हैं. लेकिन कभी भी पानी पीना कम न करें और अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें.

courtesy:jagranjosh

Related Posts

You may like these post too

Office में बैठे-बैठे घुटनों में हो गया दर्द तो ऐसे पाएं राहत, पढ़िए 2 मिनट में

सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें, होगा बड़ा नुकसान

एनीमिया से बचने के लिए ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट

DATE

खजूर खाकर ही क्यों खोला जाता है रोजा, जानें इसके फायदे

Leave a Reply

it's easy to post a comment