Blog

एनीमिया से बचने के लिए ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट

एनीमिया रक्‍त संबंधित बीमारी है। शरीर में आयरन की कमी के कारण हीमोग्लोबिन का बनना सामान्य से कम हो जाता है, जिससे खून में इसकी कमी हो जाती है। यह कोशिकाओं में ऑक्सीकरण का दौरा कम कर देता और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा नहीं मिल पाती है। एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को हर समय थकान, उठने-बैठने पर चक्कर, त्वचा और आंखों में पीलापन, सांस लेने में तकलीफ, दिल की असामान्य धड़कन और हथेलियां हमेशा ठंडी रहने जैसी परेशानियां होती हैं। यह समस्या महिलाओं में अधिक पायी जाती है।
एनीमिया से बचने के लिए डाइट

विटामिन बी12, फोलिक एसिड, कैल्सियम से भरपूर चीजें इससे लड़ने में मददगार हैं।होलिस्टिक न्यूट्रिशनिश्ट प्रियांशी भटनागर आपको बता रहे हैं कि आपको एनीमिया से बचने के लिए अपनी डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए।
1) चुकंदर

चुकंदर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। इसको रोज अपने खाने में सलाद या सब्जी बनाकर प्रयोग करने से शरीर में खून बनता है। इसमें विटामिन ए और सी होता है।

2) टमाटर

टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें बीटा केरोटिन और विटामिन ई भी पाया जाता है जो आयरन की कमी दूर करता है। टमाटर को सलाद के अलावा इसका सूप भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एक्सपर्ट से जानिए हाइपरटेंशन से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
3) पालक

पालक में विटामिन ए, बी9, ई, और सी होता है, इसके अलावा इसमें आयरन, फाइबर और बीटा केरोटिन होता है जो खून की कमी दूर करता है। एक कप उबले हुए पालक में 3.2 मिग्रा आयरन होता है। तो एनीमिया से बचाव के लिए पालक का सेवन करें।
4) अंडा

अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, यह एक अच्‍छा एंटीऑक्‍सीडेंट भी है जो शरीर को बीमारियों से बचाकर आयरन की कमी दूर करने में मदद करता है। एक बड़े अंडे में 1 ग्राम आयरन होता है, जो खून की कमी दूर करता है।
5) मछली

समुद्री मछली खाने से भी खून की कमी दूर होती है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एनीमिया से लड़ने में मदद करता है। आपको टूना और सालमन मछली खानी चाहिए

Courtesy:lokmatnews

Related Posts

You may like these post too

Benefits of a Standing Desk

Office

ऑफिस की कुर्सी पर दुखते हैं पैर| तो इन बातों का रखें ध्यान |

गर्मी में कच्चा आम खाना सेहत के लिए होता है बहुत लाभदायक

धूप में सिर्फ 10 मिनट बैठने से बॉडी पर ऐसा होता है असर

Leave a Reply

it's easy to post a comment