Blog

Sprouted-gram

अंकुरित चना पुरुषों के लिए है, बेहद फायदेमंद

अंकुरित चने सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ आपकी खूबसूरती का भी ध्यान रखते हैं। इतना ही नहीं पुरुषों के लिए तो इसका सेवन करने के अचूक फायदे होते हैं । जिनके बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा। पुरुषों के लिए इसका सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। अंकुरित चने खाने से शरीर दुरुस्त होने के साथ-साथ कमजोरी भी दूर होती है। आइए जानते हैं अंकुरित चने के ऐसे ही कुछ खास फायदों के बारे में …

चने को रात में भिगोकर रखने के बाद उसे सुबह उठकर खाएं।भीगे चने खाने से शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं।डायबिटीज के मरीजों को सुबह उठते ही अंकुरित चनों का सेवन करना चाहिए। यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है।

अंकुरित चने खाने से पुरुषों को अचूक फायदे होते हैं। पुरुष अगर अंकुरित चनों का सेवन करते हैं तो उन्हें तनाव से मुक्ति मिलने के साथ कमजोरी भी दूर होती है।इसके लिए मर्दों को चने शहद के साथ मिलाकर अच्छी तरह चबाकर खाने चाहिए।ऐसा करने से पौरुषतत्व बढ़ने के साथ सेक्स लाइफ भी हेल्दी रहती है।

यूरीन संबंधी रोग दूर करने के लिए भी इसका सेवन किया जाता है। गुड़ के साथ इसे खाने से बार-बार यूरीन आने की दिक्कत दूर होती है और पाइल्स की परेशानी से भी निजात मिलती है।

अगर आप नियमित रूप से अंकुरित चनों का सेवन करते हैं तो इससे त्वचा का निखार बना रहता है और समय से पहले बुढ़ापा आसपास नहीं भटकता।अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो सुबह उठकर भीगे चनों में अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाने से ये समस्या दूर हो जाएगी। इसमें फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

Courtesy:amarujala

Related Posts

You may like these post too

Office

ऑफिस की कुर्सी पर दुखते हैं पैर| तो इन बातों का रखें ध्यान |

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ जरुरी हेल्थ टिप्स

धूप में सिर्फ 10 मिनट बैठने से बॉडी पर ऐसा होता है असर

दुख_दूर_करने_के_उपाय.

चिंता को दूर करने के उपाय और तनाव से मुक्ति

Leave a Reply

it's easy to post a comment